इतालवी मरीन को लेकर एक सौदे के बदले भारत बना MTCR सदस्य: कांग्रेस

28 जून

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को दावा किया है कि इतालवी मरीन को लेकर हुए एक सौदे के बदले भारत MTCR का सदस्य बन सका है।
कांग्रेस ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक 'सौदे' के परिणामस्वरूप भारत, मिसाइल प्रौद्योगिक नियंत्रण व्यवस्था (MTCR) का पूर्ण सदस्य बना है। कांग्रेस प्रवक्ता कपिल सिब्बल ने दावा किया कि MTCR में भारत का प्रवेश, मोदी सरकार द्वारा इटली के साथ एक 'सौदे' के बाद हुआ है। सरकार ने दो भारतीय मछुआरों की हत्या के एक मामले में आरोपी इतालवी मरीन के मुद्दे पर यह सौदा किया।

उन्होंने कहा कि यद्यपि भारत MTCR का सदस्य बन रहा है, इटली अकेला ऐसा देश था जो भारत के प्रवेश पर आपत्ति जता रहा था और इतालवी मरीन की 'घर वापसी' से इस समझौते का मार्ग प्रशस्त हुआ।
उल्लेखनीय है कि भारत एक पूर्ण सदस्य के तौर पर सोमवार को MTCR में शामिल हो गया। किसी बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली में पहली बार भारत के प्रवेश के लिए विदेश सचिव एस जयशंकर ने MTCR तक पहुंच के समझौते पर हस्ताक्षर किया।

जीएसटी के मसले पर पीएम द्वारा कांग्रेस पर परोक्ष हमले के बारे में पूछे जाने पर सिब्बल ने कहा कि मोदी को बराक ओबामा से मिलने के लिए सात बार वाशिंगटन जाने के बजाय कम से कम एक बार सूखा प्रभावित मराठवाड़ा का दौरा करना चाहिए था और गरीब किसानों से मिलना चाहिए था तभी हम विश्वास करते कि वह गरीब के बारे में सोचते हैं।

  देश से सम्बंधित अन्य ख़बरें पढ़ें  

You voted 1. Total votes: 42