झारखंड: दो पशु व्यापारियों की नृशंस हत्या

19 मार्च.

रांची। झारखंड के लातेहर जिले में दो मुस्लिम पशु व्यापारियों की हत्या कर पेड़ से टांग दिया गया। दोनों पशु व्यापारी पशु पैंठ से लौट रहे थे। उसी समय दोनाें व्यापारियों को मारकर पेड़ से टांग दिया। इस घटना का आरोप पशु संरक्षण के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओं पर लगाया है।

एक अखबार की खबर के मुताबिक यह मामला राजधानी रांची से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लातेहर के बालूमठ के जंगलों में इस घटना को अंजाम दिया। मरने वाले व्यापारी 35 साल के मोहम्मद मजलूम और दूसरा 15 साल का किशोर आजाद खान था। दोनों आपस में रिश्तेदार थे। और दोनों दुधारू पशुओं के लेन-देन का काम करते थे। हत्यारों ने बड़ी नृशंसता से उनकी हत्या की। दोनों के हाथ उनकी कमर के पीछे बांध दिए गए व मुंह में कपड़ा ठूस दिया था। लातेहर के एसपी अनूप बिरथरी ने कहा कि उन्हें जिस तरीके से मारा गया है उससे ऐसा लगता है कि हत्यारों की इनके प्रति गहरी नफरत होगी। झारखंड विकास मोर्चा के स्‍थानीय विधायक प्रकाश राम ने आरोप लगाया हैं कि इस घटना के पीछे हिंदू कट्टरपंथियों का हाथ हो सकता है। दोनों व्यापारियाें की मौत का विरोध करने वाले ग्रामीणों ने दावा किया कि उनकी हत्या इसलिए हुई है क्योंकि वे पशुओं का व्यापार करते थे। एसपी बिरथारी ने बताया कि अभी आरोपियों की पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस जांच कर रही है जिनमें आपसी रंजिश या हत्या के कुछ और कारण भी हो सकते है।

वहीं यह लोम हर्षक घटना सामने आते ही मृतकों के गांव झब्बार में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गया, जिससे निपटने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस घटना के बाद प्रदेश की भाजपा सरकार को राजनीतिक और कानून व्यवस्‍था की समस्या आ सकती है।

Total votes: 16