शिवपुरी: वोटर लिस्ट से नाम काटने में बरतें सावधानी: कलेेक्टर

24 जून

शिवपुरी । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचक नामावली का शुद्धिकरण (एनईआरपी) अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर राजीव दुबे के निर्देशानुसार शिवपुरी के तहत आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर एवं आईटी एक्सपर्ट का जिला स्तरीय प्रशिक्षण जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुआ। जिसमें त्रुटि रहित प्रत्येक विधानसभा की निर्वाचक नामावली ऑनलाइन एवं मेनुअल तैयार करने का प्रशिक्षण दिया गया।

त्रुटियों को बीएलओ करेंगे दूर

प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए मास्टर ट्रेनर्स डॉ.रतिराम धाकड़ ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा त्रुटिरहित नामावली तैयार हो, इसके लिए चिह्नित की गई 17 प्रकार की त्रुटियों को बीएलओ के माध्यम से दूर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे नए युवा मतदाता जिनकी आयु 18 एवं 19 वर्ष हो गई है। इन मतदाता को निर्वाचक नामावली में शामिल करना है और ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है, अनुपस्थित है या अन्य स्थानों पर चले गए है, उन मतदाताओं के निर्वाचक नामावली में से नाम काटने की कार्रवाई की जाएगी इस कार्य के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स बीएलओ को विशेष रूप से ध्यान देने के निर्देश दे। उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावली के शुद्धिकरण के दौरान मतदान केंद्रों का युक्तियुक्त करण, मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं को उपलब्धता के संबंध में आवश्यक जानकारी दी।

 

प्रशिक्षण 25 से 27 तक

जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी एवं उपजिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.पाण्डे ने बताया कि 25 से 27 जून तक मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रत्येक विधानसभा स्तर पर बीएलओ सुपरवाइजर एवं बीएलओ को प्रशिक्षण प्रदाय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता निर्वाचक नामावलियों में जिले में 2 लाख 9 हजार त्रुटियां है, जिनका मिलान रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा मिलान कर दूर किया जाएगा।

Total votes: 20