गणेश उत्सव: यहां भगवान गणेश मोबाइल पर सुनते हैं भक्तों की समस्या

06  सितम्बर

इंदौर । ये बात सच है कि आज का दौर टेक्नोलॉजी का दौर है। इस टेक्नोलोजी के दौर में अब इंसान के साथ साथ भगवान भी एडवांस होते जा रहे हैं। ऐसा ही कुछ मामला है इंदौर जूनी क्षेत्र के चिंतामन गणेश मंदिर का । जहां पर गणेश जी भक्तों की समस्या फोन पर सुनकर समस्या सुलझाते हैं।

लेकिन आपकों बता दे इन दस दिनों के गणेश महोत्सव में तो चिंतामन गणेश को फोन लगना भी खासा मुश्किल हो जाता है। मंदिर के पुजारी बताते हैं कि यहां के गणपति के लिए सिर्फ देश ही नहीं बल्कि देश-विदेश से भी खूब कॉल्स आते हैं। जिसके जरिए वो अपने दिल की बात भगवान तक पहुंचाते हैं।

1200 साल से ज्यादा पुराने इस मंदिर में विराजे चिंतामन गणेश ने हर दौर में भक्तों से जुड़ने का अनोखा तरीका ही अपनाया। फोन कॉल से पहले भी चिंतामन गणेश अपने दूर-दराज के भक्तों से संपर्क में बने रहते थे वो भी चिट्ठी के जरिए। फिर जब मोबाइल आया तो साल 2005 से भगवान ने भक्कों की प्रार्थना फोन पर सुनना शुरू कर दिया।

इसके लिए भगवान के लिए एक अलग ही फोन रखा गया है जो सिर्फ मंदिर के पुजारी के पास रहता है। जैसे ही कोई भक्त चिंतामन गणेश से बात करने की इच्छा जताता है वैसे ही फोन बस भगवान की मूर्ति के कान पर लगा दिया जाता है।

पुजारी ने बताया की आम दिनों में ही भगवान के लिए रोजाना कई फोन आते हैं और गणेश चतुर्थी के मौके पर तो भगवान के लिए फोन कॉल्स की संख्या 200 तक पहुंच जाती है।ऐसे खास मौके पर चिंतामन गणेश भी भक्तों से लंबी बात करते हैं और मनोकामना पूरी होने पर भक्त का धन्यवाद कॉल भी लेते हैं।

 

 

 

इंदौर से सम्बंधित अन्य ख़बरें पढ़ें

 

 

Total votes: 253