12 देशों के 6000 डॉक्टर जुटे ताज नगरी में

14 जनवरी.

आगरा। ताजमहल के पास कलाकृति ग्राउंड पर ऑल इंडिया कांग्रेस ऑफ ऑब्स्टेट्रिक एंड गायनेकोलॉजी कॉन्फ्रेंस में 12 देशों के करीब 6000 डॉक्टर जुटे हैं। कार्यक्रम का आरंभ प्री कांग्रेस वर्कशाप के साथ शुरू हुआ। इसमें 40 से अधिक जटिल बीमारियों से पीड़ित महिलाओं के ऑपरेशन शहर के अस्पतालों में चल रहे हैं और इसका लाइव टेलिकास्ट कलाकृति ग्राउंड पर हो रहा है।

वर्कशॉप का उद्घाटन बुधवार को मुम्बई के डॉक्टर श्रीसेठ ने किया। उद्घाटन समारोह में ऑर्गनाइजिंग कमिटी की साइंटिफिक चेयरपर्सन डॉ. सरोज सिंह भी मौजूद रहे। डॉक्टर ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान बिना चीरे के गर्भाशय निकालने के 500 से अधिक ऑपरेशन होंगे। मकर संक्रंति के अवसर पर गुरुवार को हजारों डॉक्टर पतंग उड़ाएंगे। इन पतंग में बेटी बचाओ का संदेश भी होगा। लोहड़ी, पोंगल और उगडी जैसे उत्सव की डॉक्टरों को सेलिब्रेट करने की तैयारी है। कलाकृति ग्राउंड पर 3 लाख स्क्वॉयर फीट क्षेत्र में यह कार्यक्रम चल रहा है।

यहां पर टेंट के हॉल बनाए गए हैं। जापानी तकनीक से तैयार हॉल वॉटर और फायर प्रूफ व 150 प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवा को सहन करने की क्षमता हैं। काइट फेस्टिवल कार्यक्रम के लिए आस-पास के ग्रामीणों के खेतों को किराए पर लिया गया है।

ऑर्गेनाइजिंग कमिटी के चेयरमैन प्रो. नरेंद्र मल्होत्रा ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में कार्यकर्ता के रूप में आगरा शहर के मैनेजमेंट कॉलेज के तीन सौ से अधिक छात्र हैं। कांफ्रेंस में साइंटिफिक सेशन भी होंगे, जिसमें सात सौ से ज्यादा रिसर्च पेपर पढ़े जाएंगे। कांफ्रेंस में दक्षिण के राज्यों की छात्राएं कन्याकुमारी से आगरा तक सेव गर्ल चाइल्ड का संदेश देने के मकसद से आई हैं। कार्यक्रम में गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा शामिल हो रहे हैं। वह कॉन्फ्रेंस का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में अभिनेत्री और सांसद किरन खेर भी मौजूद रहेंगी।

Total votes: 43