मथुरा: रातभर गूंजीं श्रीकृष्ण जन्म की बधाइयां

26  अगस्त

मथुरा । श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार वैसे तो पूरे देश में ही धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन श्रीकृष्ण के जन्म पर उप्र के मथुरा की बात जितनी की जाए वह कम ही है। श्रद्धालुओं का रेला कुछ ऐसी शोभा के साथ जन्मस्थान की ओर बढ़ा, मानो खुद आस्था और विश्वास श्रीकृष्ण-जन्म का साक्षी बनने को पग-पग बढ़ रहे हों। भावनाओं की हिलोरें रह-रहकर प्रभु चरणों में समाहित होने को लालायित होने लगीं और ये बेसब्री तब तक बनी रही, जब तक कि भगवान के अवतरण की बेला न आ गई।

मथुुरा में सुबह से ही लोगों की आना शुरू हो गया । श्रीकृष्ण जन्मभूमि पहुंचने वाले हर मार्ग पर काफिला सा दिखाई दे रहा था। देश की अलग-अलग जगहों से और अलग-अलग परिवेशों में आए श्रद्धालुओं की मंजिल बस एक ही थी। हर कोई बस कैसे भी जन्मस्थान पहुंचना चाहता था। शहर की सड़कों पर भीड़ की गति भी एकतरफा दिखाई दे रही थी। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंडों पर सुबह से ही भीड़ दिखाई दी।

ब्रज में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम

जन्माष्टमी के अवसर पर श्रीकृष्ण जन्मस्थान ही नहीं, बल्कि वृंदावन, गोवर्धन, बरसाना, गोकुल, महावन व बलदेव के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी।

ग्वालियर में पहने श्रीकृष्ण नेे करोडो के गहने

उधर मप्र के जिला ग्वालियर में जन्माष्टमी के अवसर पर फूलबाग स्थित राधा कृष्ण मंदिर पर भक्तों का सुबह से आना चालू हो गया । जो कि देर रात तक रहा । वहीं भगवाान श्रीकृष्ण को लगभग सौ करोड से अधिक कीमत के गहने पहनाएं गए । लोगों ने देर रात तक मंदिरो में श्रीकृष्ण के दर्शन किए ।

 

 

उत्तर प्रदेश से सम्बंधित अन्य ख़बरें पढ़ें

 

 

Total votes: 277