स्वादिष्ट अफगानी कबाब

14 जून
नईदिल्ली। आप रेगुलर मीट के कबाब तो आप खाते ही है। पर आज आप बनाए अफगानी कबाब। यह कबाब आसानी से बनने वाला कबाब है। यह कबाब स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही आपके डिनर की रेसिपी में फिट भी बैठता है।

अफगानी कबाब ऑइल फ्री और हेल्‍दी होता है, जिसमें सभी मात्रा में मसाले मिले होते हैं। इस पर थोड़ा सा नींबू निचोडिये और थोड़ा सा चाट मसाला डालकर हरी धनिया से गार्निश कर के सर्व कीजिये। आप इसके साथ अपनी कोई भी मन पसंद चटनी भी सर्व कर सकती हैं। तो आज रात अफगानी कबाब बनाना ना भूलें। आइये जानते हैं इसकी सामग्री व विधि ।

सदस्य - 4

तैयारी समय - 2-3 घंटे

पकाने का समय - 20 मिनिट

सामग्री

10 - 12 ताजी पुदीने की पत्‍ती

10 - 12 धनिया पत्‍ती

2 चम्‍मच ताजी क्रीम मैरीनेड

1 किलो बोनलेस चिकन - धुला और साफ किया हुआ

2 चम्‍मच लहसुन पेस्‍ट

1.5 चम्‍मच अदरक पेस्‍ट

2 चम्‍मच बेसन

1 कप दही

1 चम्‍मच नींबू का रस

1 चम्‍मच गरम मसाला पावडर

1 चम्‍मच कसूरी मेथी

2 चम्‍मच सरसों का तेल

1 चम्‍मच लाल मिर्च पावडर

1 चम्‍मच हल्‍दी

नमक- स्‍वादानुसार

विधि

धुले हुए चिकन के छोटे पीस कर के किनारे रखें। अब धनिया और पुदीने की पत्‍तियों को साफ कर के क्रीम के साथ मिक्‍स कर के महीन पेस्‍ट बनाएं और किनारे रखें। तब तक के लिये एक कटोरे में मैरीनेट करने की सभी सामग्रियों को मिक्‍स करें। फिर इसमें फेंटी हुई दही, अदरक लहसुन पेस्‍ट और सरसों का तेल डालें। ऊपर से नमक भी मिक्‍स करें। फिर इसमें धनिये और पुदीने का पेस्‍ट मिलाएं और मिक्‍सी में कस के चला दें। इसे तब तक पीसें जब तक कि यह एक महीन पेस्‍ट ना बन जाए। आप इसे टेस्‍ट कर के इसमें सामग्री बढ़ा भी सकती हैं। अब इसे एक कटोरे में निकाल कर इसमें चिकन पीस को अच्‍छी तरह से लपेटें। फिर इन मैरीनेट किये हुए चिकन पीस को 2-3 घंटों के लिये ढंक कर रख दें। अब लकड़ी की सींक या स्‍कीवर्स ले कर उसे पानी में 30 मिनट के लिये डुबो दें। फिर ओवन को 400 डिग्री F पर गरम कर के उसमें किचन पीस को स्‍कीवर्स में लगा कर रखें। ओवन गरम होना बहुत जरुरी है। फिर इन चिकन पीस को लगभग 15-20 मिनट तक ग्रिल्‍ल करें।

 

Total votes: 40